पैसा बचाने के आसान तरीके ( easy ways to save money)

पैसा बचाने के तरीके आज कल सबसे बड़ी चुनौतीयों में से एक है , पैसा बचाने के तरीके कैसे बचाएं, पैसे छोटी छोटी आदतें बदल कर. शेयर बाजार अथवा फिक्स्ड डिपाजिट या और कहीं निवेश करने से पहले बचत करना जरूरी है| पैसा बचाने के तरीके आज कल सबसे बड़ी चुनौतीयों में से एक है अपने खर्चों पर नियंत्रण पाना और भविष्य के लिए पैसे बचाना. यदि आप बचत Save करेंगे तभी तो निवेश Invest कर पायेंगे. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप छोटी छोटी आदतें बदल कर खर्चालू इंसान से बचत करने वाला इंसान बन सकते हैं.

पैसा बचाने के आसान  तरीके  ( easy ways to save money)
easy ways to save money

पैसा बचाने के आसान  तरीके

आप एक अच्छा जॉब या व्यवसाय कर रहे हैं, मोटा वेतन कमाते है और आपका उज्जवल भविष्य है। फिर भी क्या इस में से कोई भी बात आपकी बचत से परिलक्षित होती है? अधिकतर युवा लोगों को अपने करियर के शुरुआती वर्षों में पैसे बचाने में बहुत कठिनाई आती है। इन तरीकों को अपना कर आप भी कम खर्च करके अधिक से अधिक बचत कर सकते हैं.

खर्च से पहले बचत (Save before spending)

अधितर लोग अपनी आय से सभी खर्चों को निकाल कर जो शेष बच जाए उतनी ही बचत करते हैं. मशहूर निवेशक वॉरेन बफेट (investor Warren Buffett) ने कहा है पहले बचत करें, और जो बच जाए उतना ही खर्च करें. महीने के शुरू में अपनी बचत करलें, उसके बाद जो बचे उतना ही खर्च करें.

दिखावा करने से पहले इंतज़ार करें (Wait before showing off )

जब आप कुछ भी नया और महँगा खरीदना चाहतें हैं तो रुकें. क्या आपको वाकई इसकी आवश्यकता है ? कहीं आप दिखावा करने के लिए कुछ महँगा तो नहीं खरीद रहे हैं ? आईफोन की जरूरत है तभी आईफोन खरीदें. केवल इस लिए कि आपके मित्र ने आईफोन खरीदा है आप भी आईफोन ना ले आयें. कुछ भी महंगा खरीदने से पहले अपने निर्णय को तीस दिनों के लिए टाल दें. तीस दिन बाद देखें की क्या अभी भी आप उस महँगी वस्तू के बिना नहीं रह सकते? जिसकी जरूरत आपको तीस दिन तक नहीं पड़ी, मुमकिन है आपको उसकी जरूरत है ही नहीं.

क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कम करें (Don’t Use Credit Card)

जब हम कैश में पेमेंट करते हैं तो पैसा अपने बटुए से निकलता है, इस तरह से पैसा निकलते हुए पैसे के खर्च होने का एहसास होता है. कार्ड से पेमेंट करते हैं तो यह अहसास नहीं होता. जब भी बाजार खरीददारी के लिए जाएँ, अपना बजट निश्चित करें, उतना ही नकद अपनी जेब में रखें. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड घर पर ही छोड़ दें.

 

छोटी बचत से शुरू करें (Start with Small Saving)

कैरियर की शुरुआत में जब आय कम ही होती है बचत करनी कठिन होता है. फिर भी थोड़ा थोड़ा अवश्य बचाएं. धीरे धीरे इसे बढाते जाएँ. लम्बी अवधि तक जमा कम पैसा भी ब्याज के साथ बड़ा होने लगता है. पैसा बचाने के तरीके छोटे छोटे ही होते है मगर नतीजे बड़े भी हो सकते हैं. SIP में निवेश या पोस्ट ऑफिस RDसे शुरू कर सकते हैं.

बजट बनाएं (Have Budget)

महीने के शुरू में ही अपना बजट बना लें. बिना हिसाब किताब के यूं ही खर्च ना करें. बजट बना होगा तो आपको पता रहेगा कि कहां कहां खर्च करना है, इससे बिना बजट के खर्चे बच जायेंगे. अपने बजट पर कायम रहें और परिवार को भी इसे पालन करने के लिए कहें. हो सके तो बजट बनाने में परिवार को भी साथ रखें. यदि सभी मिल कर निर्णय लेंगे तो सभी उस निर्णय पर कायम भी रहेंगे.

यह कोई जरूरी नहीं है कि बचत करने के लिए आप इन्तजार करते रहें कि जब मेरी आय बढ़ेगी तो ही बचत करूंगा. आप खुद ही सोचिये, कोई व्यक्ति यदि तीस हजार रुपये कमा कर तीस हजार ही महीने के अंत में खर्च कर देता है, और दूसरा व्यक्ति यदि बीस हजार रुपये कमा कर हर महीने दस हजार रुपये बचा लेता है तो महीने के आखिर में कौन ज्यादा अमीर है? अब एक ऐसे व्यक्ति की कल्पना कीजिए जो तीस हजार रुपये कमा कर पैंतीस हजार रुपये खर्च देता है. आप कह सकते हैं कि मैं हमेशा सीमा में ही खर्च करता हूँ मगर कभी यदि कोई आपातकालीन जरूरत हुई या कोई बीमारी हुई तो खर्च आपकी आय से ज्यादा जा सकता है.

यदि यह पैसा बचाने के तरीके आप अपने जीवन के शुरुआत में ही अपना लेते हैं तो रिटायरमेंट के समय तक आप के पास बहुत ही बड़ी रकम होगी जिससे आप अपना शेष जीवन आराम से गुजार सकते हैं.