ये चीज़ें  तांबे के बर्तन में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए

हम सभी जानते हैं कि तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन कई बार इन्हीं लाभों को लेने के चक्कर में हम कई अन्य चीजों का सेवन भी तांबे के बर्तन में कर लेते हैं, जो फायदे की जगह हानिकारक हो सकता है। जिससे जाने-अनजाने में हम स्वयं को ही रोगी बना लेते हैं। कुछ पेय पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें तांबे के बर्तन में पीने से वह विषाक्त हो जाते हैं और हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि तांबे के बर्तन में कौन-कौन से पदार्थों को नहीं पीना चाहिए---

ये चीज़ें  तांबे के बर्तन में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए
Do Not Keep These Items In Copper Vessel

ये चीज़ें  तांबे के बर्तन में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए # Do Not Keep These Items In Copper Vessel

यहाँ हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें तांबे के बर्तन में खाने से बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है।  ज्यादातर लोग तांबे के बर्तन के फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें तांबे के बर्तन में रखने या रखकर खाने से हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है। तांबे में कॉपर होता है जो कुछ चीजों के साथ मिलकर रिएक्ट करने लगता है। ऐसे में फूड प्वाइजनिंग होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

तांबे के बर्तन में इन चीजों को रखने से होगा नुकसान…

1. अचार – तांबे के बर्तन में अचार रखने से इसमें मौजूद सिरका मेटल के साथ मिल जाता है। इससे बॉडी में फूड प्वाइजनिंग हो सकती है।

2. दही – दही में मौजूद तत्व तांबे के साथ रिएक्ट करते हैं जिस वजह से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है।

3. खट्टे फल – तांबे के बर्तन में किसी भी तरह के खट्टे फल रखने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में उल्टी, चक्कर आना या घबराहट जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

4. नींबू का रस – नींबू के रस में मौजूद एसिड तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करता है। इससे एसिडिटी या पेट में दर्द जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

5. दुग्ध उत्पादों का सेवन - यदि आप दूध या दूध से बने उत्पाद जैसे दही, पनीर, छाछ, घी आदि का सेवन तांबे के बर्तन में करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। क्योंकि तांबे के बर्तन में किसी भी डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हानिकारक होता है। और अगर तांबे के बर्तन में इन चीजों का सेवन किया जाए तो ये आपके शरीर को लाभ के स्थान पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिसकी वजह से आपको बेचैनी अथवा जी मिचलाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि तांबे के बर्तन में कभी भी दूध, दही या पनीर नहीं रखना चाहिए।